चीन ने राष्ट्रीय सुरक्षा हेतु जासूसी से लड़ने के लिए अजीबोगरीब इंतज़ाम किये

चीन के राष्ट्रीय सुरक्षा मंत्रालय ने रविवार को अपनी पहली राष्ट्रीय सुरक्षा-थीम वाली कॉमिक श्रृंखला का अनावरण किया, जो फ्रंटलाइन अधिकारियों द्वारा चलाए गए जवाबी-जासूसी अभियानों के वास्तविक मामलों पर आधारित है।

चमकीले रंग के चित्रों और एक दिलचस्प कथानक के साथ, पहला एपिसोड राष्ट्रीय सुरक्षा पुलिस अधिकारियों की कहानी बताता है जो विदेशी जासूसों को मात देते हैं।

चीनी समीक्षकों का कहना है, यह विशेष रूप से युवा पीढ़ी के लिए आकर्षक है और राष्ट्रीय महत्व के बारे में जन जागरूकता फैलाता है।

मंत्रालय ने अपने आधिकारिक वीचैट अकाउंट पर “द सीक्रेट स्पेशल इन्वेस्टिगेशन डिवीजन (एसपीडी)” शीर्षक से इस श्रृंखला का पहला एपिसोड जारी किया।

इस एपिसोड में एक दृश्य सहित कई अंश शामिल हैं जहां जासूसी विरोधी कानून के संदिग्ध उल्लंघन के लिए पश्चिमी दिखने वाले एक व्यक्ति से पूछताछ की जा रही है। कॉमिक श्रृंखला कई मुख्य पात्रों का परिचय देती है।

जिओआन, एक अनुभवी स्काउट, के पास राष्ट्रीय सुरक्षा संगठन में छह साल का अनुभव है। लंबे बालों वाली महिला पुलिस अधिकारी डंडन कुश्ती में माहिर हैं। आज़े, जो चश्मा पहनता है, तकनीकी रणनीति में कुशल है और काम करते समय बबल टी का आनंद लेता है। लाओतन अज्ञात कौशल वाला एक अनुभवी पुलिस अधिकारी है। राष्ट्रीय सुरक्षा संगठन के प्रभाग प्रमुख टैन के पास 25 वर्षों का अनुभव है।

पहला एपिसोड एक रहस्यमय क्षण के साथ समाप्त होता है जब एसपीडी एक महत्वपूर्ण खुफिया जानकारी के आधार पर ज़िशान खनन क्षेत्र में एक मामले की जांच शुरू करता है।

राष्ट्रीय सुरक्षा मंत्रालय के अनुसार, कॉमिक श्रृंखला चीनी पीपुल्स पुलिस दिवस को सलाम है जो सालाना 10 जनवरी को पड़ता है।

प्रकाशित होने के तुरंत बाद कॉमिक्स को जनता का व्यापक ध्यान और सकारात्मक समीक्षा मिली।

चाइना इंस्टीट्यूट ऑफ कंटेम्परेरी इंटरनेशनल रिलेशंस में राष्ट्रीय सुरक्षा के विशेषज्ञ ली वेई ने रविवार को एक मशहूर वर्ल्ड मैगजीन को बताया कि इस कॉमिक सीरीज़ के बहुत अधिक मायने होने की संभावना है, जो युवा पीढ़ी के बीच राष्ट्रीय सुरक्षा के बारे में जागरूकता को बेहतर ढंग से बढ़ावा दे सकती है।

हाल के वर्षों में, चीन ने राष्ट्रीय सुरक्षा शैली में कई फिल्में और टीवी श्रृंखलाएं जारी की हैं, जैसे “स्टॉर्म आई,” “इन द साइलेंस,” “एनिमी,” और “स्पाई गेम।” इन सभी प्रयासों का उद्देश्य राष्ट्रीय सुरक्षा के बारे में सार्वजनिक जागरूकता में लगातार सुधार करना और इस अवधारणा को रोजमर्रा के लोगों के जीवन में लाना है।

ली ने बताया कि जैसे-जैसे अंतरराष्ट्रीय और घरेलू वातावरण राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए चुनौतीपूर्ण होते जा रहे हैं, राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े क्षेत्रों और पहलुओं का भी विस्तार हो रहा है।

ली ने कहा, केवल जब हममें से हर कोई राष्ट्रीय सुरक्षा को अपनी जिम्मेदारी और दायित्व मानता है तभी राष्ट्रीय सुरक्षा की बेहतर सुरक्षा की जा सकती है।

अगस्त 2023 में राष्ट्रीय सुरक्षा मंत्रालय केआधिकारिक वीचैट अकाउंट के लॉन्च होने के बाद से, मंत्रालय ने रविवार तक 98 लेख जारी किए हैं। 1 अगस्त, 2023 को अपने पहले लेख में कहा कि जासूसी विरोधी कार्य के लिए लामबंदी की आवश्यकता है। यह देखते हुए कि राष्ट्रीय सुरक्षा राष्ट्रीय कायाकल्प की नींव है, जबकि सामाजिक स्थिरता राष्ट्रीय समृद्धि के लिए पूर्व शर्त है।